महदी में मिला दें ये चार चीजें, सफेद बाल हमेशा के लिए काले हो जाएंगे

दोस्तों अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं, गंजेपन, रूखे बाल, बालों में खुजली, रूसी हो रही है, तो हम इस लेख में इन सभी समस्याओं के लिए एक कारगर घरेलू उपाय लेकर आए हैं। आइए इस रेसिपी के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। वर्तमान में हम इस लेख में जिस रेसिपी के बारे में बात करने जा रहे हैं वह है आंवला पाउडर।

तो आइए जानते हैं आंवला पाउडर के इस्तेमाल से इन समस्याओं से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले गैस चालू करें और उस पर एक कड़ाही रखें फिर उसमें एक छोटा गिलास पानी डालें. फिर इस पानी में आंवला पाउडर डालकर पांच मिनट तक गर्म होने दें।

जब आंवला पाउडर पानी में अच्छी तरह मिल जाए तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें. मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें 2 चम्मच हिना मिलाएं। आप कोई भी मेंहदी ले सकते हैं लेकिन हर्बल मेंहदी अच्छी होगी क्योंकि यह बालों को जरूरी पोषण प्रदान करती है और अगर आप अपने बालों पर मेंहदी नहीं लगाती हैं तो आप इसे छोड़ सकती हैं।

 

मेहंदी लगाने वाले लोग इसमें 2 चम्मच जरूर डालें। अब इसमें डालने वाली सामग्री है भृंगराज चूर्ण। यह पाउडर बालों को कई तरह के फायदे देता है इसलिए आप इसमें 2 चम्मच भृंगराज पाउडर जरूर मिलाएं। फिर शिकाकाई पाउडर डालें और तब तक मिलाएं जब तक कि ये सभी चीजें अच्छी तरह से मिक्स न हो जाएं।

इस मिश्रण को रात में तैयार कर लें ताकि सुबह उठते ही आप इसे आसानी से स्कैल्प पर लगा सकें। इस मिश्रण को रात भर छोड़ देने से यह एक अलग तरह की चमक देगा। आप चाहें तो गुलमहोर पाउडर भी मिला सकते हैं जो आपके बालों को चमकदार बनाने के लिए काम आता है।

इस मिश्रण को लगाते समय बालों में तेल नहीं लगना चाहिए। क्योंकि इस मिश्रण को लगाने के बाद आपको शैंपू करने की जरूरत नहीं है, बस अपने बालों को पानी से धो लें। इस मिश्रण को लगाने के बाद 1-2 घंटे के लिए रख दें, आप चाहें तो और रख सकते हैं, जिससे बालों को ज्यादा फायदा होता है। 2 घंटे बाद सिर को पानी से धो लें और बालों को गर्म पानी से न धोएं।

बालों को धोने के बाद उन्हें ड्रायर से न सुखाएं और उसी रात बालों में तेल से अच्छी तरह मालिश करें, आप अगले दिन शैंपू कर सकते हैं। यदि आप खुजली, बालों का झड़ना, सफेद होना या किसी अन्य प्रकार की समस्या से पीड़ित हैं, तो अपने बालों को काला, लंबा, आकर्षक और चिकना बनाने के लिए इस मिश्रण को सप्ताह में एक बार अवश्य लगाएं। तो एक बार इस उपाय को जरूर आजमाएं।

pinal patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.